High Protein Vegetables : शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन से भरे पड़े हैं ये 5 फूड्स

प्रोटीन आपके शरीर के निर्माण, मजबूती और विकास के लिए आवश्यक होता है। वर्कआउट करने वाले लोगों के के साथ साथ नॉर्मल लोगों को भी प्रोटीन की जरूरत होती है| नॉनवेज खाने वाले लोगों के लिए प्रोटीन पाने के काफी सारे विकल्प रहते हैं पर अगर आप शाकाहारी हो तो भी आपको हम पांच प्रोटीन संबंधी आहार बताएंगे जिससे आपकी प्रोटीन की आवश्यकता पूरी होगी।

Excel News
3 Min Read

प्रोटीन क्यों है खास

प्रोटीन आपके शरीर के निर्माण, मजबूती और विकास के लिए आवश्यक होता है। वर्कआउट करने वाले लोगों के के साथ साथ नॉर्मल लोगों को भी प्रोटीन की जरूरत होती है| नॉनवेज खाने वाले लोगों के लिए प्रोटीन पाने के काफी सारे विकल्प रहते हैं पर अगर आप शाकाहारी हो तो भी आपको हम पांच प्रोटीन संबंधी आहार बताएंगे जिससे आपकी प्रोटीन की आवश्यकता पूरी होगी ।

  1. स्प्राउट्स (sprouts):

    विभिन्न अंकुरित बीज जैसे मूंगफली, मूंग, चावला आदि वे बीज होते हैं जो अंकुरित होकर पौधे बन जाते हैं। अंकुरित बीजों में बहुत सारे प्रोटीन और विटामिंस भी होते हैं तो प्रोटीन की रिक्वायरमेंट के लिए स्प्राउट्स बहुत अच्छे हैं और इन्हें आप डेली यूज कर सकते हैं। आप इन्हें मूंगफली, मूंग, चावला और अन्य बीजों के रूप में ले सकते हैं जो प्रोटीन की अच्छी आपूर्ति प्रदान कर सकते हैं। इन्हें ताजे रूप में खाने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है।

  2. पनीर (Paneer):

  3. पनीर प्रोटीन से भरपूर होता है और उसे शारीर आसानी से पचा सकती है। आप ताजा पनीर का सेवन कर सकते हैं या इसे सब्जी में मिला सकते हैं। पनीर को दूध में भूनकर या साथी तरीके से खाने के लिए प्रयोग किया जा सकता है।

  4. नट्स (Nuts):

  5. नट्स (काजू, पिस्ता, अखरोट): ये विभिन्न मेवे प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा से भरे होते हैं आप इन्हें रोजाना थोड़ा-थोड़ा खा सकते हैं पर इनका ज्यादा इस्तेमाल हानिकारक हो सकता है। इन्हें ताजे या भूने हुए रूप में भी खाने का विकल्प होता है।

टोफू (Tofu):

  1. टोफू: टोफू सोया उत्पाद है और प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है। आप सोयाबीन से बने टोफू का सेवन कर सकते हैं। इसे सब्जी में मिलाकर खाने के लिए प्रयोग किया जा सकता है।

  2. बीज (Seeds):

  3. बीज (कद्दू के बीज, अलसी के बीज, तिल के बीज, सूरजमुखी के बीज): इन बीजों में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और ये आपके शरीर के लिए स्वास्थ्यप्रद होते हैं। आप इन्हें भूने हुए रूप में खा सकते हैं या उनका पाउडर बनाकर अन्य आहार में मिला सकते हैं। इन बीजों से बनी चटनी भी एक स्वादिष्ट विकल्प हो सकती है।

इन हाई प्रोटीन संबंधी शाकाहारी भोजनों को अपने आहार में शामिल करके आप प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं। ये आहार आपके स्वास्थ्य और वेल-बीयरिंग को बढ़ाने में मदद करेंगे। यदि आप प्रोटीन से संबंधित किसी खाद्य पदार्थ को अपने भोजन में शामिल करने की सोच रहे हैं, तो पहले एक डाइटिशियन या चिकित्सक से सलाह लें और अपनी व्यक्तिगत आवश्यकताओं को ध्यान में रखें।

Share This Article
Leave a comment