अब मॉनसून में नमी के हवाले नहीं होंगे आटा, चावल और मसाले, अपनाये ये simple ट्रिक्स

मॉनसून का मौसम अपने साथ नमी और ठंडक लेकर आता है, जो हमें राहत तो देता है, लेकिन साथ ही साथ हमारे किचन के डिब्बों में नमी बढ़ने से आटा, चावल और मसाले खराब हो सकते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए कुछ आसान और प्रभावी ट्रिक्स को अपनाकर आप अपने खाद्य पदार्थों को सुरक्षित रख सकते हैं।

Excel News
3 Min Read

1. डिब्बों का चयन

सबसे पहले, आपको उन डिब्बों का चयन करना चाहिए जो पूरी तरह से एअरटाइट हों। प्लास्टिक, स्टील या कांच के ऐसे डिब्बे चुनें जिनमें हवा बिलकुल भी न जा सके। इससे नमी अंदर नहीं पहुंच पाएगी और आपके खाद्य पदार्थ सुरक्षित रहेंगे।

             

2. सिलिका जेल पैकेट्स का उपयोग

सिलिका जेल पैकेट्स नमी को सोखने में बहुत प्रभावी होते हैं। आप इन्हें आसानी से बाजार में पा सकते हैं। इन पैकेट्स को अपने आटा, चावल और मसाले के डिब्बों में डालें। इससे डिब्बों के अंदर की नमी कम हो जाएगी और आपके खाद्य पदार्थ खराब नहीं होंगे।

               

3. नमक का उपयोग

नमी को सोखने के लिए आप एक छोटा कप या कटोरी में नमक डालकर डिब्बों के अंदर रख सकते हैं। नमक नमी को सोख लेगा और आपके खाद्य पदार्थ सुरक्षित रहेंगे।

               

4. धूप में सुखाएं

मॉनसून के मौसम में भी जब धूप निकले, तो अपने आटा, चावल और मसाले को कुछ घंटों के लिए धूप में रखें। इससे उनमें मौजूद नमी सूख जाएगी और वे लंबे समय तक खराब नहीं होंगे।

5. पत्तियों का उपयोग

कुछ पत्तियां, जैसे नीम या करी पत्तियां, नमी को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं। इन्हें अपने डिब्बों में डालें। यह एक प्राकृतिक तरीका है जो आपके खाद्य पदार्थों को नमी से बचाएगा और उनकी ताजगी बनाए रखेगा।

6. ड्राईर पैकेट्स का उपयोग

ड्राईर पैकेट्स, जिन्हें हम आमतौर पर नए जूतों या बैग्स में पाते हैं, नमी सोखने में मददगार होते हैं। इन्हें भी आप अपने किचन के डिब्बों में रख सकते हैं।

निष्कर्ष

मॉनसून के मौसम में नमी से बचाव के लिए ये कुछ आसान और प्रभावी ट्रिक्स हैं। इन्हें अपनाकर आप अपने आटा, चावल और मसाले को नमी से बचा सकते हैं और उनकी गुणवत्ता बनाए रख सकते हैं। इन उपायों को नियमित रूप से अपनाएं और अपने किचन को मॉनसून के प्रभाव से मुक्त रखें।

Share This Article
Leave a comment