NEET UG 2024: 13 लाख छात्रों की रैंक में बड़ा बदलाव, आज जारी होंगे संशोधित परिणाम

Excel News
4 Min Read
Credit - Pexels Hillary

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज NEET UG 2024 परीक्षा का संशोधित परिणाम जारी करने वाली है। आधिकारिक वेबसाइट neet.ntaonline.in और exams.nta.ac.in/NEET पर उम्मीदवार अपने परिणाम देख सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद, भौतिकी में पूछे गए एक प्रश्न के सही उत्तर में बदलाव के कारण 13 लाख छात्रों की रैंक में बदलाव होगा, जिससे पूरी मेरिट लिस्ट में बड़ा परिवर्तन देखने को मिलेगा।

रैंक में बदलाव का कारण

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार, फिजिक्स में प्रश्न संख्या 19 के उत्तर को संशोधित किया गया है। पहले, NTA द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार, इस प्रश्न का सही उत्तर विकल्प 2 माना गया था, जो पुराने NCERT पाठ्यक्रम के आधार पर था। हालांकि, नवीनतम NCERT संस्करण के अनुसार, सही उत्तर विकल्प 4 है। इस कारण से, 720 में से 720 अंक पाने वाले 61 छात्रों में से 44 छात्रों का स्कोर घटकर 715 रह जाएगा, और 100% अंक पाने वाले छात्रों की संख्या भी 17 तक सीमित हो जाएगी।

परिणाम और काउंसलिंग प्रक्रिया

NTA ने पहले बताया था कि NEET UG 2024 काउंसलिंग 24 जुलाई से शुरू हो सकती है। हालांकि, यह प्रक्रिया संशोधित परिणामों की घोषणा के बाद ही शुरू होगी, जो आज 25 जुलाई को जारी होने की उम्मीद है। NEET UG परीक्षा के माध्यम से देश के प्रमुख मेडिकल कॉलेजों में MBBS, BDS, BAMS, BHMS आदि कोर्सेज में प्रवेश होता है। साथ ही, मिलिट्री नर्सिंग सर्विस (MNS) के लिए भी NEET UG मार्क्स के आधार पर आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विस अस्पताल में B.Sc नर्सिंग कोर्स में प्रवेश मिलता है।

सुप्रीम कोर्ट का निर्णय

सुप्रीम कोर्ट ने NEET UG परीक्षा को दोबारा कराने से इनकार कर दिया था, क्योंकि पूरे देश में पेपर लीक और गड़बड़ी के पर्याप्त सबूत नहीं थे। कोर्ट ने कहा कि हजारीबाग और पटना में हुई घटनाओं के आधार पर पूरी परीक्षा को रद्द करना उचित नहीं होगा।

छात्रों के लिए आवश्यक जानकारी

NTA ने छात्रों से आग्रह किया है कि वे अपने स्कोरकार्ड और अन्य अपडेट्स के लिए केवल आधिकारिक वेबसाइट पर ही भरोसा करें यह भी बताया गया है कि जो उम्मीदवार किसी भी प्रकार के फर्जीवाड़े में लिप्त पाए जाते हैं, उन्हें काउंसलिंग प्रक्रिया से बाहर कर दिया जाएगा। NEET UG काउंसलिंग का विस्तृत शेड्यूल मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जारी किया जाएगा।

टाई-ब्रेकिंग पॉलिसी

NTA ने टाई-ब्रेकिंग पॉलिसी के 8 चरण जारी किए हैं, जिनके अनुसार बायोलॉजी, केमिस्ट्री, और फिजिक्स के अंकों की तुलना की जाएगी। इसके बाद, सही और गलत उत्तरों के अनुपात के आधार पर निर्णय लिया जाएगा। यदि उपरोक्त तरीकों से टाई नहीं टूटती है, तो आवेदन संख्या के क्रम के अनुसार उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।

निष्कर्ष

NEET UG 2024 के संशोधित परिणाम आज जारी किए जाएंगे, जिससे 13 लाख छात्रों की रैंक में बदलाव आएगा। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार, NTA ने भौतिकी में एक प्रश्न के सही उत्तर को संशोधित किया है, जिससे पूरी मेरिट लिस्ट बदल जाएगी। उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे सभी अपडेट्स के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और किसी भी फर्जी सूचना से सावधान रहें।

Share This Article
Leave a comment