बिना मेडिकल टेस्ट के कैसे चेक करें अपनी फिटनेस? जानें आसान तरीके

Excel News
2 Min Read

अगर आप रोजाना फिजिकल एक्टिविटीज करते हैं, तो आप खुद को फिट मान सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि बिना कोई मेडिकल टेस्ट कराए आप अपनी फिटनेस का आकलन कर सकते हैं? आपकी फिटनेस का पता आपकी दैनिक गतिविधियों, घर के कामकाज, वजन उठाने की क्षमता और जिम में सही तरीके से एक्सरसाइज करने से चलता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप अपनी फिटनेस की कसौटी पर खरे उतर सकते हैं।

1. डेड हैंग टेस्ट

डेड हैंग टेस्ट से शरीर के ऊपरी हिस्से की ताकत और हार्ट हेल्थ का पता चलता है। इसे करने के लिए किसी ऊंचाई पर मौजूद हॉरिजेंटल पट्टी को पकड़ें और अपने पैरों को जमीन से ऊपर उठाएं। इस पट्टी पर जितनी देर तक लटक सकते हैं, उससे आपकी ताकत का लेवल पता चलता है।

  • 30 सेकेंड तक: फिटनेस लेवल बढ़ाने की जरूरत।
  • 30 से 60 सेकेंड: ठीक-ठाक ताकत।
  • 60 सेकेंड से ज्यादा: बेहतरीन फिटनेस।

2. कूपर टेस्ट

कूपर टेस्ट से एरोबिक फिटनेस और कार्डियोवस्कुलर हेल्थ का पता चलता है। इसमें 12 मिनट तक दौड़ना होता है। दौड़ने के बाद तय की गई दूरी को 35.97 से गुणा करें और 11.29 को घटा दें। इससे आपका VO2 स्कोर मिलेगा।

  • उच्च स्कोर: बेहतर कार्डियोवस्कुलर हेल्थ और सहनशक्ति।

3. प्लैंक टेस्ट

प्लैंक टेस्ट से ताकत और सहनशक्ति का पता चलता है। इसके लिए जमीन पर सीधे लेटें और अपने पैरों की उंगलियों और कोहनियों को जमीन पर रखें। शरीर को हवा में उठाएं और एक सीध में रखें।

  • 1 मिनट तक होल्ड: अच्छा फिटनेस लेवल।
  • 3 मिनट तक होल्ड: बेपनाह ताकत।

निष्कर्ष

बिना मेडिकल टेस्ट के भी आप अपनी फिटनेस का आकलन कर सकते हैं। ये आसान तरीके न सिर्फ आपकी ताकत और सहनशक्ति का पता लगाते हैं, बल्कि आपको एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित भी करते हैं।

Share This Article
Leave a comment