diabetic patient (डायबिटीज मरीज) :डायबिटीज वाले लोग रात को भूलकर भी ना खाये ये चीजे बढ़ सकता है आपका ब्लड शुगर

आज के दौर में कम उम्र में ही ब्लड शुगर और डायबिटीज जैसी समस्याएं आम हो चुकी हैं। डायबिटीज एक तेजी से फैलने वाली बीमारी है जो खराब जीवनशैली के कारण अधिकतर लोगों को प्रभावित कर रही है। उच्च ब्लड शुगर के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए इसे नियंत्रित रखना बहुत जरूरी है। खासकर रात के समय कुछ फूड्स से परहेज करना आवश्यक है ताकि सुबह का फास्टिंग शुगर लेवल काबू में रहे।
Excel News
2 Min Read
Credit - pexels-valeriya

ब्लड शुगर (Blood Sugar) कंट्रोल के लिए डाइट

रात को कुछ फूड्स (foods) का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है, इसलिए इनसे बचना चाहिए। आइए जानते हैं कौन से फूड्स रात में नहीं खाने चाहिए।

शुगर मरीज रात को न खाएं ये फूड्स

  1. मीठे फूड्स: रात को मीठी चीजों का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। डायबिटीज के मरीजों को रात के खाने के साथ या बाद में मीठा खाने से बचना चाहिए। मीठे फूड्स का सेवन करने से रात भर ब्लड शुगर लेवल हाई रहता है और सुबह फास्टिंग शुगर लेवल भी बढ़ जाता है।

    Sugary food
    Credit – pexels-eiliv-aceron
  2. तले हुए फूड्स: डीप फ्राइड फूड्स खाने से भी ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण से बाहर हो सकता है। अगर आप रात के खाने में तले हुए फूड्स खाते हैं तो रात भर ब्लड शुगर लेवल हाई रहता है, जिससे सुबह का फास्टिंग शुगर लेवल भी बढ़ जाता है। इसलिए रात के खाने में तले हुए फूड्स से परहेज करना चाहिए।

    Bad food for sugar
    Credit – pexels-valeriya
  3. नॉनवेज फूड्स: मीट का ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है, जिससे रात को मीट नहीं खाना चाहिए। नॉनवेज फूड्स खाने से शुगर लेवल बढ़ सकता है और फास्टिंग शुगर लेवल भी हाई हो सकता है। मीट को अधिक मसालों के साथ तैयार किया जाता है, जो स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। फास्टिंग शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए रात को नॉनवेज फूड्स से परहेज करना चाहिए।

    Non veg
    Credit – pexels-harry-dona

सही डाइट का महत्व

ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने के लिए सही डाइट का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है। रात को हल्का और पौष्टिक भोजन करना चाहिए ताकि सुबह का शुगर लेवल काबू में रहे और आप स्वस्थ जीवन जी सकें।

Share This Article
Leave a comment